*सुशासन तिहार में सक्ती जिलेवासियों ने उत्साहपूर्वक जमा किए अपनी मांग और समस्याए*

 



*प्रथम चरण में 8 अप्रैल से 11 अप्रैल तक सुशासन तिहार का हुआ आयोजन* 


*द्वितीय चरण में प्राप्त आवेदनों का होगा निराकरण*


सक्ती, 11 अप्रैल 2025/ सुशासन तिहार के प्रथम चरण में 8 अप्रैल से 11 अप्रैल तक ग्राम पंचायत मुख्यालय और नगरीय निकाय कार्यालयों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आवेदन प्राप्त किए गए। इन स्थलों पर "समाधान पेटी" रखी गई, जिसमे लोगों द्वारा अपनी मांग और समस्याए नि:संकोच लिखकर डाला गया। इसके पश्चात् द्वितीय चरण में प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जायेगा l सुशासन तिहार 2025 में सक्ती जिलेवासियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर अपनी मांग और समस्याए समाधान पेटी में लिखकर डाले l 


*तीन चरणों में हो रहा सुशासन तिहार 2025 का आयोजन*


    "सुशासन तिहार-2025" का आयोजन तीन चरणों में किया जा रहा है । पहले चरण में 08 अप्रैल से 11 अप्रैल 2025 तक आम जनता से आवेदन प्राप्त किए गए। दूसरे चरण में लगभग एक माह के भीतर प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जाएगा। तीसरे एवं अंतिम चरण में 05 मई से 31 मई 2025 के बीच समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस तिहार को सुव्यवस्थित और प्रभावी बनाने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए है।


*आवेदनों का निराकरण*


    सभी प्राप्त आवेदनों को स्कैन कर सॉफ्टवेयर में अपलोड किया गया है और संबंधित जिला,जनपद, नगरीय निकाय के अधिकारियों को ऑनलाइन व भौतिक रूप से भेजा जाएगा। संबंधित विभाग, अधिकारी लगभग एक माह में इन आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करेंगे। मांग से संबंधित आवेदनों को बजट की उपलब्धता के आधार पर निराकृत किया जाएगा। इन आवेदनों के निराकरण की गुणवत्ता का विश्लेषण जिला और राज्य स्तर पर किया जाएगा। 


*समाधान शिविर*


     समाधान शिविरों का आयोजन 05 मई से 31 मई 2025 तक किया जाएगा। इन शिविरों में आवेदकों को उनके आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी l नगरीय निकायों में भी आवश्यकतानुसार समाधान शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों में प्राप्त आवेदनों की प्रविष्टि भी पोर्टल में की जाएगी तथा जिन आवेदनों का निराकरण शिविर में सम्भव हो, शिविर में किया जाएगा, शेष आवेदनों का समाधान एक माह में कर आवेदकों को सूचित किया जाएगा। 


*समाधान शिविरों में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी*


     शिविरों में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और हितग्राहीमूलक योजनाओं के आवेदन पत्र , प्रपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रत्येक शिविर के लिए एक खंडस्तरीय अधिकारी को प्रभारी बनाया जाएगा , जो शिविर के समुचित संचालन को सुनिश्चित करेंगे। समाधान शिविरों में विकासखंड एवं अनुभाग स्तर के सभी अधिकारी उपस्थित रहेंगे, जिला स्तर से भी कुछ अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इसी तरह की व्यवस्था नगरीय निकायों के शिविरों में भी की जाएगी। 


*विकास कार्यों का निरीक्षण*


     मुख्यमंत्री और राज्य के अधिकारी प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों और योजनाओं के क्रियान्वयन का औचक निरीक्षण करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से हो रहा है और लोगों को उनका लाभ मिल रहा है।

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